Breaking News
खण्ड शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों को स्मार्ट बनाने सम्बन्धी प्रस्ताव मांगे   
अवैध अंग्रेजी शराब के साथ चार को किया गिरफ्तार
भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में 280 रनों से हराया 
बाजार में बिक रहे तरह-तरह के घी पर उठ रहे सवाल, न्यूनतम और अधिकतम दामों में 1500 रुपये प्रति किलो से अधिक का अंतर
गृहमंत्री ने नौशेरा में चुनावी रैली को किया संबोधित, कहा आतंक को पाताल में करेंगे दफन
बार-बार छींक आने पर करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत
सीएम धामी ने चंपावत के आपदा प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण 
भगवान के भोग (प्रसाद) को पवित्रता के साथ बनाया जाए- महाराज
मुख्यमंत्री धामी ने किया पांचवें राज्य ओलंपिक खेलों का शुभारंभ

खण्ड शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों को स्मार्ट बनाने सम्बन्धी प्रस्ताव मांगे   

डीएम दून ने अब स्कूलों को स्मार्ट बनाने की दिशा में उठाया कदम 
शराब के ठेके,अस्पताल व ट्रैफिक व्यवस्था के औचक निरीक्षण से सुर्खियों में हैं नये डीएम
स्कूलों के सुधारीकरण कार्यों में धन की कोई कमी नही होने दी जाएगी-डीएम
देहरादून। अस्पतालों, ट्रैफिक  व शराब के ठेकों पर छापेमारी के बाद नव नियुक्त डीएम अब जिले के स्कूलों की दशा भी सुधारेंगे। डीएम ने इस बाबत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने को कहा है।
बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए पठन-पाठन के साथ खेल गतिविधि भी हैं आवश्यक’’ स्कूलों में विकसित की जाएगी खेल अवस्थापनाएं’’ यह बात  जिलाधिकारी सविन बंसल ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुए कही। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों स्मार्ट बनाने की दिशा में योजना पर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने निर्देेशित किया स्कूलों में प्रत्येक स्कूल में फर्नीचर उपलब्ध कराया जाए कोई भी बच्चा जमीन पर न बैठें यह सुनिश्चित कर लिया जाए। सभी स्कूलों में लगाएं जाएंगे टीवी, सभी कक्षाओं में लगाएं जाएंगे वाइट बोर्ड, छोटे बच्चों के लिए लगेंगे झूले, स्लाइड, कक्षा होंगी स्मार्ट, स्कूलों का किया जाएगा सौन्दर्यीकरण, कक्षाओं में होगी आकर्षक पेंटिंग। ऐसे सभी प्रस्ताव प्रस्तुत करने केमुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि  स्कूलों के सुधारीकरण कार्यों में धन की कोई कमी नही होने दी जाएगी। उन्होंने प्रत्येक स्कूल में न्यूज़पेपर, मैगज़ीन, शब्दकोश और महापुरुषों की जीवनियाँ अनिवार्य रखे जाने के निर्देश दिए ताकि बच्चे व्यवसायिक शिक्षा के साथ-2 महापुरूषों की जीवनी से परिचित हो सके। जिलाधिकारी ने स्कूलों की कक्षाओं में मूलभूत सुविधा, लाईट, पानी, पेयजल, शौचालय उपलब्ध हों पानी की टंकियों की मरम्मत सफाई एवं सुरक्षा हेतु इंतजाम के साथ ही गुणवत्तायुक्त पोष्टिक भोजन सुनिश्चित करने हेतु मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं सम्बन्धित खण्ड एवं उप शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने स्कूल की अवस्थापना सुविधाओं के रखरखाव, पानी की टंकी की मरम्मत एवं सुरक्षा के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों केा दिए।
बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत, उप शिक्षा अधिकारी नगर, खण्ड शिखा अधिकारी विकासनगर, विनिता कठैत, कालसी निशा, सहसपुर कुन्दन सिंह, उप शिक्षा अधिकारी डोईवाला धनवीर सिंह बिष्ट आदि उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि हाल ही में डीएम सविन बंसल ने तेजी दिखाते हुए कई सेक्टर का स्थलीय निरीक्षण किया। अस्पताल की लाइन में लग व्यवस्था देखी। एसएसपी के साथ दोपहिये पर बैठ ट्रैफिक व्यवस्था का हाल चाल लिया। और कुछ दिन पहले शराब की ओवर रेटिंग पकड़ कर मौके पर जुर्माना किया। लेकिन इसके बाद ओवर रेटिंग की शिकायत जारी है।
बहरहाल, दून के जाम का भी कोई स्थायी हल निकलता नहीं दिख रहा है। डीएम के निरीक्षण के बाद यातायात की समस्या के स्थायी हल की जनता को विशेष उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top